दुर्ग जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, दुर्ग

विश्व पशु चिकित्सक दिवस के अवसर पर पशुओं का होगा निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

विश्व पशु चिकित्सक दिवस के अवसर में प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय अंतर्गत संचालित पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय अंजोरा के पशु अध्यापन चिकित्सालय (टीचिंग वेटनरी क्लिनिकल काम्पलेक्स) पद्मनाभपुर, दुर्ग में निःशुल्क एक दिवसीय पशु स्वास्थ्य एवं एंटी रेबीज टीकाकरण शिविर का आयोजन 30 अप्रैल को सुबह 9ः00 बजे से 1ः00 बजे तक किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष अप्रैल माह के अंतिम शनिवार को विश्व पशु चिकित्सक दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस शिविर में सभी पालतू पशुओं जैसे गाय, भैंस, बकरी, भेड़़, स्वान एवं बिल्लियों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर टीकाकरण किया जाएगा। रेबीज के प्रति जागरूकता लाने हेतु एंटी रेबीज टीकाकरण का कार्यक्रम भी किया जाएगा, साथ ही पशुओं में कृमिनाशक दवाइयों का वितरण भी निःशुल्क किया जाएगा।

जल जीवन मिशन मंडल स्तरीय समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों की मंडल स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन आज किया गया। बैठक में श्री धनंजय देवांगन, सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, श्री टोपेश्वर वर्मा, मिशन संचालक जल जीवन मिशन अतिरिकत मिशन संचालक एवं प्रमुख अभियंता, द्वारा दुर्ग संभाग के समस्त कार्यपालन अभियंताओं एवं सहायक अभियंताओं से जल जीवन मिशन अंतर्गत चल रहे विभिन्न कार्याे की जानकारी ली। जल जीवन के कार्यों को मिशन मोड में पूर्ण करने में हो रही कठिनाईयों का त्वरित निराकरण कर वर्ष 2022-23 हेतु पूर्ण करने हेतु सभी कार्यपालन अभियंताओं एवं सहायक अभियंताओं को निर्देश दिये गये। बैठक में रेट्रोफिटिंग के कार्याे को सितंबर 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

श्रमिक दिवस के दिन अपनी खानपान की विशिष्ट परंपरा को सहेजने बोरे और बासी खाने का नागरिकों से की  कलेक्टर ने अपील

गर्मी के मौके पर छत्तीसगढ़िया खानपान का अहम अंग बोरे और बासी है। अपनी खानपान की इस विशिष्टता के गौरव की अनुभूति के लिए श्रमिक दिवस के विशेष अवसर पर श्रम को सम्मान देने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों से बोरे बासी खाकर श्रम को सम्मान देने की अपील की है। कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने भी जिले के निवासियों से अपील की है कि श्रम दिवस के महत्वपूर्ण मौके पर अपनी खानपान की विशिष्टता के गौरव को मनाने के लिए बोरे बासी खाकर श्रम का सम्मान करें। डा. भुरे ने कहा कि छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है और चावल के व्यंजन यहां की प्रमुख विशेषता हैं। गर्मी में प्रदेश के लोग बोरे और बासी खाते हैं ताकि शरीर में स्फूर्ति और ठंडक बनी रहे। कलेक्टर ने कहा कि अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान को सहेजने से गहरी खुशी मिलती है। छत्तीसगढ़ में हर दृष्टिकोण से सांस्कृतिक वैविध्य रहा है। यहां की विशिष्ट संस्कृति और सुंदर खानपान की परंपराओं को सहेजना बड़ी जिम्मेदारी का काम है ताकि आने वाली पीढ़ी भी इस समृद्ध परंपरा से परिचित हो सके।

मालवीय नगर में स्थानांतरित हुआ जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र का कार्यालय

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने अपना कार्यालय 75 जी.ई. रोड मालवीय नगर में स्थानांतरित कर दिया है। वर्तमान से जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र का संचालन मालवीय नगर स्थित कार्यालय से किया जाएगा।

मृतक के परिजन को मिली 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

सेक्टर 1 निवासी स्व. इन्द्राणी देवी यादव की सांप के काटने से मृत्यु हुई थी। जिसके लिए छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन के प्रावधानों के अनुरूप मृतिका स्वर्गीय इन्द्राणी देवी के पति श्री भागवत प्रसाद  यादव को 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि संयुक्त कलेक्टर दुर्ग द्वारा स्वीकृत की गई है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!