जशपुर कलेक्टर ने पत्थलगांव के विभिन्न पंचायतों का निरीक्षण कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

पालीडीह में निर्माणरत ग्रामीण औद्योगिक पार्क का अवलोकन कर निर्माण कार्या को तेजी से पूर्ण कराने की दी हिदायत

कछार एवं पंगसुआ गौठान का मुआयना कर खाद निर्माण में प्रगति लाने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज पत्थलगांव जनपद में विभिन्न पंचायतो का निरीक्षण कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एसडीएम पत्थलगांव श्री आर एस लाल, जनपद सीईओ श्री तुलसी दास मरकाम सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने पत्थलगांव के पालीडीह पंचायत में निर्माण किए जा रहे महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निरीक्षण कर अधोसंरचना एवं शेड निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्माण कार्य मे तेजी लाते हुए शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस हेतु सभी निमार्ण कार्या में श्रमिकों की संख्या बढ़ाने एवं विभिन्न पालियों में समांतर कार्य कराने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि रीपा छत्तीसगढ़ शासन को महत्वपूर्ण योजना है। इसके संचालन से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस हेतु इसके निर्माण कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। साथ ही केंद्र में मुख्य द्वार  का निर्माण शीघ्र पूर्ण करने एवं सुरक्षा की भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

इस दौरान कलेक्टर डॉ मित्तल ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत क्रय गोबर के आधार पर जैविक खाद रूपांतरण में पिछड़े गौठान कछार एवं पंगसुआ का  निरीक्षण करते हुए गौठान में खरीदी गोबर की मात्रा, निर्मित खाद, टांका भराव, विक्रय हुए खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने सभी गौठानो में खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस हेतु सभी अधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के लिए कहा। साथ ही गौठान में  हुए गोबर की कमी को भी  जल्द से जल्द पूर्ति कराने की बात कही। 

डॉ मित्तल ने  कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने  गौठानो मे नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं क्रय गोबर के आधार पर खाद निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस हेतु टांको में भरे गोबर में और अधिक मात्रा में केंचुआ डालने के लिए कहा। साथ ही गौठनों में निर्मित्त खाद की अभियान चलाकर छनाई, पैकेजिंग एवं विक्रय कराने की बात कही। जिससे खाद निर्माण से जुड़े महिला समूह को अधिक से अधिक लाभ हो सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!