जशपुर कलेक्टर ने हाट-बाजार में लगने वाले वाहनों और स्वास्थ केन्द्रों के मशीनों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश

Advertisements
Advertisements

मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की निगरानी करने के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश

बीएमओ आयुष्मान कार्ड का क्लेम और जरूरतमंद मरीजों को दवाईयॉ प्राथमिकता से उपलब्ध कराएं

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक लेकर संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, एनीमिया मुक्त जशपुर सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। 

कलेक्टर ने अधोसंरचना निर्माण कार्यों की समीक्षा की और संबंधित कार्य एजेंसियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत् संचालित वाहनों के मशीनों को ठीक रखने के निर्देश दिए हैं। विभिन्न प्रकार के जांच करने वाले मशीन को भी चालू हाल में रखने के लिए कहा है। उन्होंने बीएमओ को भी स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र या मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के मशीन खराब होते हैं तो इसकी जानकारी तत्काल दे। ताकि मशीनों को ठीक कराया जा सके और जरूरतमंद मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। फरसाबहार विकासखण्ड के बायोकेमिस्ट्री मशीन को ठीक कराने के निर्देश दिए 

कलेक्टर ने सभी बीएमओ को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं चलेगी। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की निगरानी करने के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई फर्जी जानकारी नहीं चलेगी। ओपीडी में मरीजों के नाम, मोबाईल नम्बर और पता सहित होना चाहिए। उन मरीजों का फोन के माध्यम से सत्यापन भी किया जाएगा, ताकि पता चल सके की मरीजों को सही ईलाज का लाभ मिल रहा है या नहीं। उन्होंने डेंगू कीट के माध्यम से जांच करने और एनीमिक मरीजों की सही डाटा अपडेट करके उन्हें जरूरी दवाईयॉ और ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एनीमिक महिलाओं को दवाईया भी वितरण कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में 15 एनीमिक गांवों का चिन्हांकित किया गया है वहॉ के सरपंचों, मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकताओं को सहयोग लेकर लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास करें।

महिला बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग आंगनबाड़ी केन्द्रों में गोलियॉ और किशोरी बालिकाओं को फोलिक एसीड और आयरन की गोलियॉ समय पर वितरण करवाने के निर्देश दिए है। उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर भी ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य समिति की बैठक लेने के लिए कहा है और आयुष्मान कार्ड का क्लेम करके जरूरतमंद मरीजों दवाईयॉ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पत्थलगांव में शीघ्र ही सिजेरियन ऑपरेशन शुरू किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!