कलेक्टर ने तिल्दा विकासखंड के शासकीय स्कूलों के प्राचार्याे की ली बैठक, अतिरिक्त प्रयासों से विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम हो सकते हैं संभव: कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

टीम लीडर के रूप में प्राचार्य अपने स्कूलों में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें

नियमित टेस्ट ,समय प्रबंधन और लिखने की कला सिखाने कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने तिल्दा विकासखंड के शासकीय स्कूलों के प्राचार्याे की बैठक लेकर छात्रों के बेहतर परिणाम के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त प्रयासो से छात्रों के बेहतर परिणाम संभव हो सकते हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में विगत वर्षों में विद्यार्थियों के परिणामों की शाला वार चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

कलेक्टर ने उपस्थित सभी प्राचार्याे से कहा कि आप एक टीम लीडर के रूप में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। नियमित टेस्ट, समय प्रबंधन एवं लिखने की कला विद्यार्थियों को सिखाएं ताकि अच्छे अंक प्राप्त हो सके। इसके लिए पूर्व वर्ष के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व कराया जाए।

कलेक्टर डॉ भुरे ने शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो, इसके लिए जनप्रतिनिधियों से भी समन्वय बनाकर जागरूकता फैलाएं। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष  बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो। समय-समय पर स्कूल स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया जाए ताकि छात्रों का मानसिक विकास भी होता रहे।

कलेक्टर ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में कोरोना की वजह से तथा वर्तमान में स्ट्राइक की वजह से बच्चों का पढ़ाई बहुत प्रभावित हुआ है। इसके लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है जिसके लिए शिक्षकों को गंभीर होना पड़ेगा।

प्राचार्य ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी, बिल्डिंग, टॉयलेट, पानी आदि की समस्या भी बताया। कलेक्टर ने गंभीरता से सुनते हुए सभी आवश्यक उपाय भी सुझाए। इस अवसर पर जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ रवि मित्तल, जिला शिक्षा अधिकारी एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!